किसी भी प्रकार का खबर व विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे 6201984873

  • Breaking News

    ‌‌‌मैंने लिया मास्क और टीके का प्रीकॉशन, आप भी लें

    ‌‌‌मैंने लिया मास्क और टीके का प्रीकॉशन, आप भी लें

    - हमेशा किया है मास्क का इस्तेमाल 

    - आजतक नहीं हुई संक्रमित 

    वैशाली, 11 जनवरी।

    कोविड के इस विपरीत समय में न जाने कौन संक्रमित हो। ऐसे में अस्पताल में ड्यूटी। कोविड जांच घर में सहयोग। प्रतिदिन स्वास्थ्यकर्मियों के साथ बैठक। इसमें हमेशा ही कोविड संक्रमण का खतरा भी बना रहता है। पर आज तक मैं कोविड पॉजीटिव नहीं हुई। इसका एकमात्र कारण है कि मैंने हमेशा नियमों का पालन किया है। वहीं अब मैंने टीके की दोनों डोज के अलावा प्रीकॉशनरी डोज भी ले ली। ये बातें गोरौल की ब्लॉक हेल्थ प्रबंधक रेणु कुमारी कह रही थी।  रेणु कहती हैं कि कोविड का यह तीसरा फेज है। अब हमें मास्क, शारीरिक दूरी और हैंड वॉश को अपने जीवन में आत्मसात कर लेना चाहिए। यही तीन चीजें ऐसी हैं जिससे कोरोना को बिना दवाई के हम दूर रख सकते हैं। यह थोड़ी सी सावधानी न सिर्फ आपको बल्कि आपके करीबियों को भी सुरक्षित रखेगी। 

    प्रीकॉशन डोज के लिए की अपील-

    बीएचएम रेणु ने कहा कि मैंने सोमवार को ही अपना प्रीकॉशन डोज ले ली है। मेरे साथ भी स्वास्थ्य केंद्र के कर्मियों ने भी टीका लिया है। इसके बावजूद अभी इसमें और तेजी से आगे आने की जरूरत है। यह डोज प्रीकॉशन के तौर पर दी जा रही है, जो संक्रमण होने पर भी स्वास्थ्य की क्षति नहीं होने देगा। यह डोज अन्य डोज की तरह सुरक्षित है। जिसे दूसरे टीकाकरण के 9 महीने बाद लेना है। मैं अपने स्वास्थ्य केंद्र में लोगों से अपील भी कर रही हूं कि सभी अपना प्रीकॉशनरी डोज लगा लें। 

    गंभीर बीमारियों से जूझ रहे बुजुर्ग भी हैं पात्र-

    ब्लॉक हेल्थ प्रबंधक रेणु कुमारी ने बताया कि हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 60 साल से ऊपर के बुजुर्ग प्रीकॉशन डोज के लिए पात्र होंगे । इसके अलावा, ये डोज दूसरी डोज के 9 महीने बाद यानी दूसरी खुराक देने की तारीख से 39 सप्ताह पर दी जाएगी। इसके अलावा, गाइडलाइन के अनुसार प्रीकॉशनरी डोज के लिए पात्र होने पर लाभार्थियों को कोविन पोर्टल से एक टेक्स्ट मैसेज भेजा जाएगा। ताकि पता चल सके कि उन्हें वैक्सीन की तीसरी खुराक लेनी है। 60 साल से अधिक आयु के लाभार्थियों को “प्रीकॉशनरी डोज” दी जाएगी, अगर व्यक्ति किसी बीमारी से ग्रसित हैं एवं चिकित्सक द्वारा उन्हें कोविड-19 की प्रीकॉशनरी डोज लेने का सुझाव दिया गया है वैसे लाभार्थी द्वारा टीकाकर्मी को किसी प्रकार के प्रमाण पत्र की प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है।

    No comments

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728