किसी भी प्रकार का खबर व विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे 6201984873

  • Breaking News

    स्वस्थ व्यक्ति भी खुद के साथ परिवार को फाइलेरिया रोधी दवा का कराएं सेवन: डॉ. सुभाष चंद्र प्रसाद

    -फाइलेरिया दीर्घकालिक दिव्यांगता का एक प्रमुख कारण

    पटना- फाइलेरिया उन्मूलन अभियान को लेकर आगामी 10 अगस्त से शुरू हो रहे सर्वजन दवा सेवन अभियान से जुड़कर दवा सेवन करने के लिए लोगों को लगातार प्रेरित किया जा रहा है. विभिन्न गतिविधियों एवं जागरूकता के माध्यम से लोगों को इसके दुष्प्रभाव के बारे में बताया जा रहा है. विभाग के साथ फाइलेरिया उन्मूलन अभियान में सहयोगी संस्थाएं भी सभी स्तर से लोगों को जागरुक कर दवा सेवन करने के लिए प्रेरित कर रही है. लोगों को बताया जा रहा है कि फाइलेरिया के दौरान दी जाने वाली दवाई सुरक्षित है और इसके सेवन से खुद के साथ अपने परिवार एवं आसपास के लोगों को भी इस खतरनाक बीमारी से बचाया जा सकता है.

    स्वस्थ व्यक्ति भी जरुर करें दवा का सेवन: 

    जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. सुभाष चंद्र प्रसाद ने बताया कि अभियान के दौरान ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन टीम को लोगों द्वारा कहा जाता है कि हम स्वस्थ हैं तो दवा का सेवन क्यूँ करें? ऐसे लोगों को समझने की जरुरत है कि एमडीए अभियान के दौरान खिलाई जाने वाली दवाएं फ़ाइलेरिया से उन्हें सुरक्षित रखने के लिए हैं. दवा सेवन करें एवं फ़ाइलेरिया उन्मूलन अभियान में सहयोग करें क्यूंकि समाज के उत्थान और उन्नति के लिए फाइलेरिया मुक्त होना बहुत जरूरी है. फाइलेरिया मुक्त समाज से ही हमारा भविष्य सुरक्षित होगा. 

    दवा सेवन कर खुद के साथ बच्चों को भी कर सकते है सुरक्षित:

    डॉ. सुभाष चंद्र प्रसाद ने बताया कि फाइलेरिया एक अति गंभीर बीमारी है और इसका लक्षण मुख्यत: 5 से 15 वर्षों के बाद दिखाई देता है. यदि एक बार यह बीमारी हो गयी गई तो इसे ठीक नहीं किया जा सकता है. उन्होंने कहा, फाइलेरिया के लक्षण किस में है इसका अनुमान नहीं लगा सकते हैं परंतु फाइलेरिया  के परजीवी को समाप्त किया जा सकता है. 5 वर्ष तक लगातार दवा सेवन कर फ़ाइलेरिया के संक्रमण से सुरक्षित रहा जा सकता है. यह एक संक्रामक बीमारी है इसलिए इस बीमारी से खुद के साथ-साथ घर के सभी सदस्यों को बचाने के लिए जिम्मेदारी हम सब पर होती है. उन्होंने कहा कि एमडीए अभियान के दौरान खिलाई जाने वाली दवा का सेवन जरूर करें और इससे खुद के साथ-साथ अपने बच्चों एवं घर के अन्य सदस्य को भी दवा खिलाकर सुरक्षित रखें एवं समुदाय में साकारात्मक संदेश दें.

    No comments

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728