किसी भी प्रकार का खबर व विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे 6201984873

  • Breaking News

    सास- बहू सम्मेलन में परिवार नियोजन के बताए फायदे

    - शहरी स्वास्थ्य केंद्र मीनापुर में हुआ आयोजन  

    - मोतियों की माला के माध्यम से समझाया गया

    वैशाली। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मीनापुर के प्रांगण में मिशन परिवार विकास के तहत मंगलवार को सास बहू बेटी सम्मेलन का आयोजन किया गया। आयोजन में पोषक क्षेत्र की कई सास और बहुओं ने हिस्सा लिया। सास बहू और बेटियों के बीच खेल के माध्यम से यह सब बताने की कोशिश किया गया कि हमारा परिवार जितना ही छोटा होगा उतना ही अच्छा होगा।

    बल्लू के खेल के माध्यम से यह बताने का प्रयास किया गया कि जिस तरीके से हम एक या दो बल्लू को अच्छे तरीके से संभाल पा रहे हैं, उन्हें जमीन पर नहीं गिरने दे रहे हैं, इस प्रकार से हमारा परिवार सीमित होगा तो हम अपने बच्चों का सही देखभाल शिक्षा स्वास्थ्य एवं पोषण दे पाएंगे और यह आगे चलकर एक जिम्मेवार नागरिक के रूप में देश के प्रगति में योगदान देंगे इसके अलावा मोतियों के खेल और चाइनीज खाना खुशी के माध्यम से यह बताने का प्रयास किया गया कि परिवार नियोजन के संबंध में कोई भी आधी अधूरी जानकारी या बातों पर विश्वास नहीं करना चाहिए। अगर हमें परिवार नियोजन के साधन एवं उपाय के बारे में किसी भी तरह की जानकारी लेनी हो तो हमें स्वास्थ्य केंद्र या एएनएम दीदी से संपर्क करके जानकारी लेनी चाहिए। इस आयोजन में यह भी स्पष्ट करने का प्रयास किया गया कि हमारे समाज में बच्ची होने पर महिलाओं को दोष दिया जाता है जबकि इसके लिए महिला कहीं से भी जिम्मेवार नहीं होती है गर्भस्थ शिशु लड़का होगा या लड़की यह पुरुष के क्रोमोसोम पर निर्भर करता है।

    इस अवसर पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर संजय कुमार के द्वारा प्रतिभागी को बताया गया कि अब आप अपने क्षेत्र में इन सारी बातों को लोगों के बीच बांटने का कार्य करेंगे ताकि उनके बीच भी जागरूकता आ सके। उनके द्वारा सम्मेलन में भाग लेने वाली सास बहू की जोड़ी को गिफ्ट देकर प्रोत्साहित किया गया।

    इस कार्यक्रम के आयोजन एवं संचालन में पीएसआई के प्रतिनिधि का काफी सराहनीय योगदान रहा। इस अवसर पर स्वास्थ्य केंद्र की सभी एएनएम एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

    No comments

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728