किसी भी प्रकार का खबर व विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे 6201984873

  • Breaking News

    विश्व स्तनपान सप्ताह 2024: बिहार में ग्राम पंचायत नेतृत्व के माध्यम से शीघ्र एवं सम्पूर्ण स्तनपान को बढ़ावा देने की पहल

    पटना- विश्व स्तनपान सप्ताह को अगस्त 1990 में राष्ट्रीय सरकार, नीति निर्माताओं एवं विभिन्न संगठनों द्वारा हस्ताक्षरित इन्नोसेंटी घोषणा का स्मरण करने के लिए मनाया जाता है ताकि स्तनपान को संरक्षित, बढ़ावा और समर्थन दिया जा सके. इस वर्ष की थीम है “अंतर को बंद करना: सभी के लिए स्तनपान समर्थन”. विश्व स्तनपान सप्ताह का उद्देश्य लोगों को स्तनपान के महत्व के बारे में सूचित करना, स्तनपान समर्थन को एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य जिम्मेदारी के रूप में स्थापित करना, अधिक प्रभाव के लिए व्यक्तियों और संगठनों के साथ जुड़ना और सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए स्तनपान के संरक्षण पर कार्रवाई को प्रेरित करना है. 

    स्तनपान चैंपियन के रूप में पंचायत प्रतिनिधियों की भूमिका:

    बिहार राज्य कार्यालय, सेंटर फॉर कैटेलाइजिंग चेंज के राज्य प्रमुख, प्रकाश रंजन ने बताया, हालांकि व्यक्तिगत स्तर पर समर्थन निस्संदेह महत्वपूर्ण है, स्तनपान को एक सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा भी माना जाना चाहिए जिसके लिए सभी स्तरों पर निवेश की आवश्यकता है. सेंटर फॉर कैटेलाइजिंग चेंज के मार्गदर्शन में, मुखियाओं द्वारा1 अगस्त से 7 अगस्त, 2024 तक 'विश्व स्तनपान सप्ताह' का अवलोकन किया जा रहा है, जिसका फोकस "अंतर को बंद करना: सभी के लिए स्तनपान समर्थन" थीम पर है. इस पहल का उद्देश्य सरकारों, समुदायों और व्यक्तियों को स्तनपान को बढ़ावा देने में शामिल करना है.

    नवाचार:

    प्रकाश रंजन ने बताया कि मुखियाजनों द्वारा स्तनपान को बढ़ावा देने वाले संदेशों को प्रचारित करने के लिए रक्षाबंधन के त्योहार का उपयोग कर रहे हैं. त्योहार के दौरान, उन्होंने राखी, कंगन वितरित किए जिनमें प्रारंभिक और विशिष्ट स्तनपान के महत्व पर प्रकाश डाला जा रहा है. उन्होंने बताया कि कई पंचायत स्तरीय प्रतिनिधियों ने अपने संबंधित ग्राम पंचायतों को "दूध की बोतल और फॉर्मूला दूध मुक्त" घोषित किया है, इस अभियान के तहत आई. एम्. एस. एक्ट के अंतर्गत ग्राम पंचायतों ने पंजीकृत डॉक्टर के पर्चे के बिना फॉर्मूला दूध और दूध की बोतलों की बिक्री पर रोक लगाने का काम कर रही है. इसके अलावा ग्राम पंचायत भवनों के भीतर स्तनपान के लिए विशेष कमरे का आवंटन करना सुनिश्चित किया, जिससे स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए एक गरिमापूर्ण स्थान सुनिश्चित हुआ. विशिष्ट स्तनपान के लाभों पर जोर दिया जा रहा है, बोतल से दूध पिलाने की सक्रिय रूप से हतोत्साहित करना और स्तनपान कराने वाली माताओं और उनके शिशुओं के लिए पोषणयुक्त खाद्य पदार्थों के सेवन को बढ़ावा दिया जा रहा है।

    No comments

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728