किसी भी प्रकार का खबर व विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे 6201984873

  • Breaking News

    सहयोगी द्वारा दानापुर प्रखंड कार्यालय में पंचायत प्रतिनिधियों का प्रखंड स्तरीय प्रशिक्षण

    पटना/दानापुर। सहयोगी ने 6 जुलाई को दानापुर प्रखंड कार्यालय में पंचायत प्रतिनिधियों के साथ एक ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन किया। इस प्रशिक्षण का उद्देश्य पंचायत के भीतर योजनाओं में लैंगिक समावेशन और संवेदनशीलता के साथ लागू करने के लिए पंचायत प्रतिनिधियों (पीआरआई) को जागरूक करना था। प्रशिक्षण में प्रखंड प्रमुख श्रीमती वंदना राय, प्रखंड विकास अधिकारी श्री विभेश आनंद, एवं प्रखंड के योजना से जुड़े अन्य अधिकारी जैसे मनोज कुमार, श्रवण कुमार और उपेंद्र कुमार ने भी भाग लिया। 

    श्री विभेश आनंद ने पीआरआई को ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) और विभिन्न योजनाओं जैसे विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना आदि के बारे में विस्तार से बताया जो समुदाय स्तर पर लोगों के कल्याण के लिए उपलब्ध हैं। पीआरआई को इन योजनाओं के लाभ और उन्हें कैसे प्राप्त किया जा सकता है, इसके बारे में भी जानकारी दी गई। इसके बाद, सहयोगी की प्रमुख रजनी ने प्रतिभागियों को संबोधित किया और उन्हें समुदाय की बेहतरी में उनकी भूमिका के बारे में बताया। उन्होंने जीपीडीपी और ग्राम सभा बैठकों में लैंगिक समावेशन सुनिश्चित करने में महिला पीआरआई की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

    श्री विभेश आनंद ने भी पंचायत स्तर पर पीआरआई द्वारा लाए गए उल्लेखनीय बदलावों को स्वीकार किया। उन्होंने बताया कि महिला प्रतिनिधियों ने खुद को पुरुष प्रधान क्षेत्र में स्थापित करने के लिए किन बाधाओं का सामना किया और अभी और कौन-कौन से रूढ़िवादिता को तोड़ने की आवश्यकता है।

    प्रखंड प्रमुख श्रीमती वंदना राय ने भी पीआरआई के उल्लेखनीय कार्य की सराहना की और महिला प्रतिनिधियों द्वारा निभाई जा रही दोहरी जिम्मेदारी पर भी चर्चा की। साथ ही उन्होंने प्रतिनिधियों को अपने काम को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया।

    इस प्रशिक्षण में सहयोगी की ओर से लाजवंती, जेबा, बिंदु, निर्मला, उषा, शारदा, प्रियंका, रूबी और साक्षी ने भी भाग लिया।

    No comments

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728