किसी भी प्रकार का खबर व विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे 6201984873

  • Breaking News

    सभी पदाधिकारी अपनी जिम्मेदारी समझे एवं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें- मदन सहनी

    •समेकित बाल विकास निदेशालय द्वारा समीक्षा बैठक का किया गया आयोजन 

    •सभी जिलों के जिला प्रोग्राम पदाधिकारी एवं बाल विकास परियोजना पदाधिकारी हुए बैठक में शामिल 

    •आइसीडीएस निदेशक द्वारा समीक्षा बैठक में की गयी एजेंडावार प्रस्तुति

    पटना- राज्य में समेकित बाल विकास निदेशालय द्वारा किये जाने वाले कार्यों को लेकर बुधवार को समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में माह मार्च से मई 2024 के आंकड़ों के आधार पर विभिन्न जिला के प्रदर्शन की रिपोर्ट के बारे में उल्लेख किया गया. समीक्षा बैठक में आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन की स्थिति, निर्धारित लक्ष्य के अनुसार मनरेगा और आइसीडीएस के अभिसरण से बनने वाले आंगनबाड़ी केंद्र भवनों के लिए जमीन उपलब्ध कराने की स्थिति, विभिन्न योजनाओं से निर्मित अथवा निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केंद्र भवनों की स्थिति, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना तथा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना पर चर्चा सहित विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी. बैठक में मदन सहनी, मंत्री, समाज कल्याण विभाग, बिहार सरकार, प्रेम सिंह मीना, सचिव, समाज कल्याण विभाग, डॉ. कौशल किशोर, निदेशक, समेकित बाल विकास निदेशालय, निदेशालय के अधिकारी एवं कर्मी सहित सभी जिलों के जिला प्रोग्राम पदाधिकारी एवं बाल विकास परियोजना पदाधिकारी ने शिरकत की.  

    आंगनवाड़ी केंद्र पर नमित बच्चों को नियमित मिले पोषाहार:

    बैठक की अध्यक्षता करते हुए मदन सहनी, मंत्री, समाज कल्याण विभाग, बिहार सरकार, ने कहा कि बाल कुपोषण के मानकों में राज्य की स्थिति में और सुधार लाने की आवश्यकता है. सभी यह सुनिश्चित करें कि आंगनवाड़ी केंद्रों पर नामित बच्चों को महीने में 25 दिन तय किये गए मीनू के हिसाब से पोषाहार मिले. इससे बाल कुपोषण की स्थिति राज्य में सुधरेगी. उन्होंने कहा कि सभी अपनी जिम्मेदारी को समझे और अपनी पूरी मेहनत एवं लगन से काम करे.समाज कल्याण मंत्री ने पोषाहार वितरण की जांच कराने का निर्देश दिया. उन्होंने अनाज उठाव की जांच के साथ पोषाहार वितरण की जांच कराने का निर्देश दिया.

    कार्यों में आया सुधार:

    समीक्षा बैठक में विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा एवं निर्देश देते हुए सचिव, समाज कल्याण विभाग, प्रेम सिंह मीना ने कहा कि आइसीडीएस के सभी कार्यों में सुधार हो रहा है लेकिन इसमें और बहुत कुछ करने की आवश्यकता है. उन्होंने सभी जिला प्रोग्राम पदाधिकारी एवं बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को निर्देशित किया कि अपने स्तर पर मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन कर सभी बिन्दुओं का अनुश्रवण करें और इसका प्रतिवेदन निदेशालय को प्रेषित करें. उन्होंने कहा कि काम में लापरवाही बरतने पर समुचित कार्यवाही की जाएगी.  

    समुदाय तक आइसीडीएस की सेवाओं की पहुँच तथा गुणवत्ता बढ़ाने की है जरुरत:

    समीक्षा बैठक में निदेशक, समेकित बाल विकास निदेशालय, डॉ. कौशल किशोर ने कहा कि सेवाओं की गुणवत्ता बढ़ाने पर ध्यान होना चाहिए. उन्होंने कहा कि सभी आंगनवाड़ी केंद्र महीने में कम से कम 21 दिन जरुर खुलें और बच्चों की उपस्थिति दर्ज हो. डॉ. कौशल किशोर ने कहा कि सभी लक्ष्य की प्राप्ति शत प्रतिशत होनी चाहिए. उन्होंने सभी बिंदूओं पर प्रेजेंटेशन के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी. 

    बैठक की समाप्ति पर आइसीडीएस निदेशालय के वरीय पदाधिकारी द्वारा बैठक मे शामिल  हेतु धन्यवाद ज्ञापन किया गया.

    No comments

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728