किसी भी प्रकार का खबर व विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे 6201984873

  • Breaking News

    डिब्बाबन्द दूध छोड़ें, माताएं अपना दूध पिलाएं

    - जागरूकता के लिए स्तनपान सप्ताह के अवसर पर मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन

    - पंचायत प्रतिनिधियों के सहयोग से दिलाई जा रही शपथ और किया जा रहा जागरूक 

    मोतिहारी। मोतिहारी प्रखंड के रूलही पंचायत के आंगनबाड़ी केंद्र संख्या-83, 84, 85 और 165 में वार्ड सदस्य जानकी देवी और किशोरी देवी के नेतृत्व में सेंटर फॉर कैटालाइजिंग चेंज (सी3) संस्था के सहयोग से विश्व स्तनपान सप्ताह के अंतर्गत मेहंदी प्रतियोगिता आयोजित कर महिलाओं को स्तनपान कराने के लिए जागरूक किया गया। इसमें धात्री माताओं सहित अन्य महिलाओं को शपथ दिलाई गई कि हम सभी स्तनपान कराएंगे, डिब्बा बंद दूध का सेवन बच्चों को नहीं कराएंगे, 02 वर्ष तक के बच्चे को स्तनपान कराएंगे। वार्ड सदस्य जानकी देवी ने बताया कि हमें सभी कामों के साथ-साथ इस तरीके के समाजिक कार्यों में भी भाग लेकर समुदाय को जागरूक करना होगा। डिब्बा दूध छोड़कर कम से कम छह माह तक बच्चों को मां का दूध पिलाना होगा। 

    पंचायत प्रतिनिधियों के सहयोग से शपथ भी दिलाया गया:

    रूलही पंचायत के मुखिया मदन मोहन दास ने बताया गया कि आज जरूरत है डिब्बा के दूध को बंद कर मां का दूध पिलाने के प्रति  जागरूकता हो। मुखिया ने अपनी पंचायत के धात्री महिलाओं को शपथ दिलाया और पंचायत में स्तनपान के लिए प्रेरित किया।

    माँ का दूध शिशु के लिए सर्वोत्तम आहार है:

    शिशु के जन्म के बाद बच्चे को सिर्फ माँ का पीला गाढ़ा दूध पिलाना चाहिए। इससे बच्चे को कई प्रकार का विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन मिलता है। ये बातें सी3 के डीसी ने कहीं। उन्होंने बताया कि बच्चे को स्तनपान कराना काफी महत्वपूर्ण है। इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक और मानसिक क्षमता का विकास होता है, साथ ही भरपूर पोषण भी मिलता है। इस कार्यक्रम में सी3 के जिला समन्वयक आदित्य राज, प्रखंड समन्वयक सारिका कुमारी, एएनएम शांति देवी, सेविका सुनीता देवी, सावित्री देवी व जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

    No comments

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728