किसी भी प्रकार का खबर व विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे 6201984873

  • Breaking News

    नव विवाहित दंपतियों को मिली "खुशियों की पोटली"

    - पोटली में है दैनिक उपयोग के सामानों के साथ गर्भ निरोधक सामग्री भी 

    - बढ़ती जनसंख्या पर रोक के लिए पुरुषों को जागरूक किया जाना जरूरी 

    मोतिहारी। परिवार नियोजन पखवाड़े के अंतर्गत जनप्रतिनिधि मुखिया सीता देवी के सहयोग से नव विवाहित महिलाओं के बीच परिवार नियोजन किट  "खुशियों की पोटली" का वितरण किया गया। इस दौरान सास को भी बहुओं के स्वास्थ्य का ध्यान रखने, शादी के बाद पहला बच्चा दो साल के बाद होने एवं पहले और दूसरे बच्चे के बीच का अंतराल कम से कम तीन साल रखने, मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता के साथ ही कई अन्य महत्वपूर्ण बातें भी बताई गईं। स्वास्थ्य विभाग एवं सी3 संस्था के सहयोग से जिले के मोतिहारी सदर प्रखंड के उत्तरी ढेकहां पंचायत में शुक्रवार को आरोग्य दिवस के दौरान यह आयोजन हुआ। 

    बढ़ती जनसंख्या पर रोक हेतु पुरुषों को भी जागरूक किया जाना जरूरी है:

    सदर प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक संध्या कुमारी ने बताया कि नव विवाहित दंपतियों को “खुशियों की पोटली” की सौगात दी गईं है। इस किट में कंघी, आइना, तौलिया, फोटो फ्रेम, माला, छाया, मैरेज रजिस्ट्रेशन फॉर्म, परिवार नियोजन लीफलेट आदि के साथ साथ गर्भ निरोधक साधन में कंडोम, दैनिक-साप्ताहिक व आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां दी गईं है। उन्होंने बताया कि लगातार बढ़ती जनसंख्या पर रोक हेतु परिवार नियोजन साधनों का उपयोग जरूरी है, इसलिए महिलाओं के साथ पुरुषों को भी जागरूक किया जाना जरूरी है। सी 3 संस्था के डीसी आदित्य कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य सम्बन्धित किसी प्रकार की सलाह हेतु नजदीकी क्षेत्र की आशा और एएनएम के अलावा, स्वास्थ्य केंद्र के साथ ही राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 104 पर भी नवदंपति किसी भी प्रकार की जानकारी कॉल करके प्राप्त कर सकते हैं। परिवार नियोजन के सभी साधन सभी स्वास्थ्य केन्द्रों तथा आंगनबाड़ी केद्रों पर आयोजित होने वाली ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस /आरोग्य दिवस में निःशुल्क उपलब्ध है। गर्भ जाँच किट गर्भधारण की पुष्टि का एक सरल उपाय है।

    गर्भ जाँच किट का उपयोग कैसे करें:

    - मासिक न आने के एक सप्ताह बाद किया जाना चाहिए।

    - इसकी जाँच सुबह के पहला मूत्र के साथ अत्यधिक उपर्युक्त है। साफ और सूखे शीशी/प्लास्टिक के पात्र में मूत्र का संग्रह कर लें।

    - गर्भ जांच किट को पैकेट से निकालिए और इसे सीधी सतह पर रखिए।

    - किट में उपलब्ध कराए गए ड्रॉपर से दो बूंद मूत्र प‌ट्टी में "s" चिन्हित वृत्त के अंदर डालकर 5 मिनट प्रतीक्षा करें, इसके बाद परिणाम देखें।

    - परिणाम यदि सकारात्मक निकले तो तुरंत अपने नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, अथवा आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आयोजित होने वाले ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता दिवस एवं पोषण दिवस पर जाकर अपना प्रसव पूर्व जांच करायें।

    इस मौके पर आशा प्रियंका कुमारी, अमित कुमारी, आदित्य राज, सारिका कुमारी तथा सी 3 एवं पंचायत के वार्ड सदस्य उपस्थित रहे।

    No comments

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728