किसी भी प्रकार का खबर व विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे 6201984873

  • Breaking News

    दो हफ्तों के भीतर एईएस कार्य में सुधार एवं प्रगति पर सीडीपीओ करें रिपोर्ट

    - एईएस पर हुए कार्यक्रम की जिलाधिकारी ने मांगी रिपोर्ट 

    - स्वास्थ्य विभाग को निरंतर बैठक का दिया निर्देश 

    मुजफ्फरपुर। जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में एईएस जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक समाहरणालय सभागार में सम्पन्न हुआ। बैठक में आईसीडीएस, जीविका, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित जागरूकता कार्यक्रम तथा स्वास्थ्य केन्द्रों में इलाज संबंधी कार्यों की समीक्षा की गई तथा आवश्यक निर्देश दिया गया। आईसीडीएस के सीडीपीओ एवं महिला पर्यवेक्षिका द्वारा मानक संचालन प्रक्रिया के तहत एईएस संबंधी कार्यों की समीक्षा की गई तथा 80 प्रतिशत से कम प्रदर्शन करने वाले 11 महिला पर्यवेक्षिका से स्पष्टीकरण करते हुए जून माह का वेतन बंद करने का निर्देश दिया गया है। बरूराज सीडीपीओ के बैठक से अनुपस्थित रहने तथा उनके प्रखण्ड में एईएस संबंधी कार्य की प्रगति असंतोषजनक रहने के कारण उनका जून माह का वेतन बंद किया गया है। जिलाधिकारी ने डीपीओ, आईसीडीएस को निर्देश दिया कि प्रत्येक प्रखण्ड अन्तर्गत दो न्यून प्रदर्शन करने वाले महिला पर्यवेक्षिका के कार्यों की समीक्षा करें तथा प्रगति लाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने सभी सीडीपीओ को दो सप्ताह का समय देते हुए एईएस संबंधी कार्यों में सुधार लाने का सख्त निर्देश दिया।

    जिलाधिकारी ने तीन इन्डीकेटर के तहत महिला पर्यवेक्षिका एवं सीडीपीओ के कार्यों की समीक्षा की:

    1. महिला पर्यवेक्षिका को 10 घरो का भ्रमण करना है, तो कितना घर भ्रमण की। 

    2. सेविका को 20 घर भ्रमण करना है, तो कितना घर भ्रमण की। 

    3. एईएस पर आधारित कितना कार्यक्रम संपादित किया गया।

    इसके लिए 16 मार्च से 30 मई तक के 55 कार्य दिवस के एईएस संबंधी कार्यो की समीक्षा करते हुए महिला पर्यवेक्षिका एवं सीडीपीओ को 14 दिन के भीतर कार्य में सुधार एवं प्रगति लाने का निर्देश दिया। इसके लिए डीपीओ आईसीडीएस को स्थलीय भ्रमण कर न्यून प्रदर्शन वाले महिला पर्यवेक्षिका के कार्यों की समीक्षा कर प्रगति लाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग के डीपीओ को 10 जून से विद्यालयों के प्रार्थना सभा में विशेष अभियान चलाकर एईएस संबंधी परिचर्चा करने, बातचीत करने का निर्देश दिया। जिला शिक्षा पदाधिकारी को इस संबंध में प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया गया कि कितने विद्यालयों में प्रार्थना सभा के दौरान एईएस की परिचर्चा सम्पन्न हुई तथा कितने बच्चों ने भाग लिया। जीविका के जिला कार्यक्रम प्रबंधक को जीविका दीदीयों के माध्यम से एईएस संबंधी जागरूकता को गति प्रदान करने तथा विविध गतिविधियां संचालित करने का निर्देश दिया। 

    सभी प्रखण्डों में प्रखण्ड स्तरीय समन्वय समिति की बैठक करने तथा प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को एईएस की जागरूकता संबंधी कार्यक्रमों को नेतृत्व प्रदान करते हुए कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने सीविल सर्जन को एईएस पर आधारित साप्ताहिक बैठक कराने तथा उस बैठक मे विभागवार प्रतिवेदन प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। अगली बैठक में सभी सीडीपीओ को पुनः उपस्थित होने का निर्देश दिया गया है। जिलाधिकारी ने स्वयं शनिवार को पंचायत का भ्रमण करने तथा एईएस की जागरूकता अभियान में शामिल होने का आश्वासन दिया।

    बैठक में अवगत कराया गया कि जिलान्तर्गत एईएस के 12 मामले प्रतिवेदित हैं, जो स्वास्थ्य केन्द्र में इलाज के उपरान्त अपने घर वापस चले गये हैं।

    एईएस का नियंत्रण कक्ष का नम्बर निम्नवत है:- 18003456629, 0621-2266055, 0621-2266056 

    बैठक में उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी, सिविल सर्जन डाॅक्टर अजय कुमार, एईएस नोडल सह अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डाॅक्टर सतीश कुमार, डीपीओ आईसीडीएस श्रीमती चाॅदनी सिंह, सभी सीडीपीओ, सभी महिला पर्यवेक्षिका सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। साथ ही सभी प्रखण्डों से प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी विडियो काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से बैठक में संबद्ध थें।

    No comments

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728