किसी भी प्रकार का खबर व विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे 6201984873

  • Breaking News

    "एचआईएमएस पोर्टल" पर अपलोड करें संस्थागत प्रसव का डाटा

    - नियमित टीकाकरण एवं परिवार नियोजन की रिपोर्ट 2 तारीख तक दें, निजी नर्सिंग होम व क्लीनिक - अनुश्रवण पदाधिकारी विनय कुमार 

    - जिले के 10 प्राइवेट रजिस्टर्ड अस्पतालों का हुआ निबंधन

    बेतिया। "एचआईएमएस" पोर्टल पर डाटा अपलोड करने के लिए सभी प्राइवेट नर्सिंग होम की बैठक डब्लूएचओ के कार्यालय में आयोजित की गई। जिले के संस्थागत प्रसव परिवार नियोजन और नियमित टीकाकरण का डाटा प्रतिवेदन स्वास्थ्य विभाग को अवगत कराने के लिए लेकर प्राइवेट इंटरफ़ेस मीटिंग का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सिविल सर्जन डॉक्टर श्रीकांत दुबे ने बताया कि प्राइवेट अस्पताल एवं नर्सिंग होम को निर्देशित किया गया है कि सरकार जनता के स्वास्थ्य के प्रति दृढ़ संकल्पित है, इसीलिए प्राइवेट संस्थानों से आग्रह किया गया कि वह संस्थागत प्रसव, परिवार नियोजन एवं नियमित टीकाकरण का प्रतिवेदन हर माह के 2 तारीख तक प्रस्तुत करें। अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी विनय कुमार सिंह के द्वारा "एचआईएमएस पोर्टल" के फॉर्मेट की विस्तृत जानकारी दिया गया। जिला टीकाकरण पदाधिकारी ने कहा कि प्राइवेट हॉस्पिटल में जन्म लेने वाले नवजात शिशुओं का नियमित टीकाकरण नहीं हो पा रहा है, उन्होंने बताया कि प्राइवेट अस्पताल एवं नर्सिंग होम के द्वारा स्वास्थ्य विभाग से विभिन्न इंडिकेटर में डाटा अपलोड करने के लिए "एचआईएमएस पोर्टल" लॉन्च किया गया है। उक्त मीटिंग बताया गया कि 10 प्राइवेट हॉस्पिटल का आईडी पहले से बना हुआ है।

    भारत सरकार के पोर्टल पर रिपोर्ट अपलोड करने पर जिले की उपलब्धि होगी बेहतर:

    जिला अनुश्रवण पदाधिकारी विनय कुमार सिंह ने बताया की स्वास्थ्य विभाग से निबंधित सभी नर्सिंग होम व क्लिनिक को आईडी पासवर्ड बना कर उपलब्ध करा दिया जायेगा ताकि प्रत्येक माह होने वाले प्रसव की संख्या एंव परिवार नियोजन के लिए दिए जाने वाले सेवाओं को एचआईएमएस पोर्टल पर अपलोड किया जा सके। पीएसआई डीसी ने बताया की रिपोर्टिंग करने मे सावधानी बरतनी होगी। सही संख्या व गुणवत्तापूर्ण ढंग से करनी है। प्रत्येक माह की 05 तारीख तक रिपोर्ट अपलोड कर देना है। ताकि उपलब्ध रिपोर्ट के आधार पर मातृ व शिशु मृत्यु दर को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा आवश्यक कदम उठाया जा सके। जिला अनुश्रवण पदाधिकारी विनय कुमार ने विस्तार पूर्वक प्रशिक्षण दिया साथ हीं भारत सरकार के द्वारा बनाये गये पोर्टल एचएमआईएस पर डाटा को कैसे एंट्री करना है, एक-एक बिन्दु को सरलता पूर्वक समझाया गया एंव प्रत्येक इंडिकेटर के महत्व को बताया। बैठक में पीएसइंडिया,डब्लूएचओ, पिरामल स्वास्थ्य, चाय संस्था के प्रतिनिधि व अन्य लोग उपस्थित थे।

    No comments

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728