किसी भी प्रकार का खबर व विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे 6201984873

  • Breaking News

    स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुए जिले मे मनाया गया विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस

    - किशोरियों एवं महिलाओ को सेनेटरी पैड के इस्तेमाल के लिए किया जागरूक 

    - पीरियडस के दौरान असावधानी बरतने से हो सकतीं है कई प्रकार के संक्रमण का शिकार 

    मोतिहारी। जिले के स्वास्थ्य केंद्रों व सामुदायिक क्षेत्रों में स्वच्छता के प्रति विद्यालय की लड़कियों व आम महिलाओं को जागरूक करते हुए जिले भर में आज विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया गया है। इस सम्बन्ध में जिले के डीसीएम नंदन झा ने कहा कि देशभर में हर साल 28 मई को 'विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस' के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने बताया की सदर पीएचसी मोतिहारी क्षेत्र के प्रोजेक्ट कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल गोढ़वा, प्रोजेक्ट कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल केसरिया, ढाका अनुमण्डलीय अस्पताल, प्रोजेक्ट कन्या विद्यालय घोड़ासहन एवम कन्या मध्य विद्यालय घोड़ासहन में शैक्षणिक कार्यशाला, सेमिनार, क्विज कम्पटीशन के साथ ही जागरूकता सत्र का अयोजन स्वास्थ्य कर्मियों व शिक्षकों के द्वारा आयोजित किया गया। जिसमें प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बीईओ, शिक्षिकाएं, पिरामल स्वास्थ्य, सी 3 संस्था के डीसी सहित सैकड़ों की संख्या मे छात्राएं उपस्थित थीं। जहाँ मौके पर उन्हें माहवाऱी के समय की जानकारी के साथ ही साफ सफाई के तरीको से अवगत कराया गया। इस दौरान कई स्थानों पर रैली आयोजित की गईं।

    पैड का उपयोग करना आसान व सुरक्षित है: 

    सेंटर फॉर कैटालइजिंग चेंज के जिला समन्वयक आदित्य राज ने बताया कि पूर्वी चंपारण जिले के मोतिहारी प्रखंड में सेंटर फॉर कैटालाइजिंग चेंज के वित्तीय सहयता और स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों एवमं किशोरियों द्वारा दो सेनेटरी पैड बैंक संचालित किया जाता है। पैड बैंक में स्थानीय लड़कियां, महिलाएं एवं महिला मुखिया वार्ड सदस्य हैं। जहां से किशोरी एवं महिलाएं रियायती दर पर सेनेटरी पैड प्राप्त करती हैं। वहीं दूसरी ओर यह समूह किशोरी एवं महिलाओं के बीच माहवारी के दिनों में कपड़े की जगह सेनेटरी पैड उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करती है। पैड बैंक 'वैष्णवी' चैम्पियन किशोरी समूह हैं जो पंचायत बसमानपुर में है और "रिद्धि सिद्धि" किशोरी समूह उत्तरी ढेकहां इसमें अब तक क्षेत्र की लगभग 25 से 30 सक्रिय एवं अन्य लड़कियां एवं महिलाएं जुड़ी हुई हैं। जो महामारी के दिनों में सस्ते दर पर सेनेटरी पैड लेती हैं एवं इसके उपयोग के बारे में जानकारी प्राप्त करती हैं। वहीं मुखिया सीता देवी, पंचायत उत्तरी ढेकहां कहती हैं कि महावारी के दौरान कपड़ा उपयोग करती थी लेकिन अब लड़कियां साइकिल चलाती है उस दौरान उन्हें दिक्कत होता है जिससे पैड का उपयोग करती हैं, पैड का उपयोग करना आसान, सुरक्षित व काफ़ी बेहतर है। सी 3 के जिला समन्वयक आदित्य राज ने बताया कि बासमनपुर, पूर्वी चंपारण में चल रहे सेनेटरी पैड को हमारी संस्था द्वारा शुरुआत के 6 महीने तक सेनेटरी पैड नि:शुल्क मुहैया रह गया था एवं उसी कॉरपस से आज तक निर्बाध रूप से सेनेटरी पैड बैंक चल रहा है।

    पीरियडस के दौरान असावधानी बरतने से हों सकतीं है कई प्रकार के संक्रमण का शिकार: 

    डॉ सोनाली गुप्ता ने बताया कि मासिक धर्म या माहवारी महिलाओं के शरीर में होने वाली एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। जिसमें साफ-सफाई का विशेष महत्व है। मासिक धर्म के दौरान प्रत्येक चार घंटे में सैनेट्री पैड को अवश्य बदल देना चाहिए। भूल से भी अस्वच्छ कपड़ों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए,इससे संक्रमण होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। लापरवाही करने से यूरिनरी ट्रैक इंफेक्शन, ल्यूकोरिया, धात गिरने जैसी बीमारी के साथ संक्रमण हो सकते हैं। मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को हरी साग-सब्जी, ताजे फल, दही, दूध और का सेवन करना चाहिए।

    No comments

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728