किसी भी प्रकार का खबर व विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे 6201984873

  • Breaking News

    केसरिया सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का सेन्ट्रल टीम ने किया निरीक्षण

    - आकांक्षी प्रखंड योजनाओं की हुई समीक्षा

    - टीम ने दिया सेवाओं में सुधार का सुझाव 

    मोतिहारी। स्वास्थ्य मंत्रालय की उच्चस्तरीय टीम ने मंगलवार को केसरिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का मुआयना किया तथा सेवाओं की बेहतरी के लिए कई सुझाव दिए। टीम ने केसरिया प्रखण्ड के सभी स्वास्थ्य उपकेन्द्र और एचडब्लूसी की सभी एएनएम, सीएचओ, जीएनएम एवं आशा फ़ैसलीटेटर के साथ बैठक की तथा उनके कार्यों की समीक्षा की। इस टीम का नेतृत्व स्वास्थ्य मंत्रालय के एडीजी डॉ भवानी सिंह ने किया। इस टीम में राष्ट्रीय सलाहकार एनएसीओ अमित सिंह, बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति के सहायक निदेशक मिथिलेश कुमार पांडेय आदि शामिल थे।

    केसरिया प्रखंड में आकांक्षी प्रखंड योजना के तहत स्वास्थ्य सूचकांकों की समीक्षा के दौरान  "पहले तिमाही की प्रसव पूर्व जांच" में वृद्धि, संस्थागत प्रसव बढ़ाने, जन्म के समय कम वजन के बच्चों की पहचान, टीबी मरीज की पहचान तथा उसका पूर्ण इलाज, स्वास्थ्य केंद्र आए हुए लोगों की बीपी जांच, उच्च बीपी की पहचान, मधुमेह रोग की पहचान हेतु उसकी जांच तथा इसकी समय पर ऑनलाइन रिपोर्ट करने पर चर्चा की गयी। क्षेत्र में कार्यरत एएनएम, सीएचओ से बैठक कर कार्य में आ रही बाधाओं को चिन्हित कर उसमें सफलता कैसे मिले, इस पर भी चर्चा की गयी। इन चर्चाओं में सभी सहभागी संस्थाओं, अन्य विभाग तथा पीआरआई से समन्वय स्थापित कर लक्ष्य को हासिल करने पर चर्चा की गयी। बाद में टीम ने आईसीटीसी का भी निरीक्षण किया गया।

    टीम के भ्रमण और बैठक में जिला स्तरीय अधिकारी जिला लेखा प्रबंधक अभिजीत भूषण, जिला योजना समन्वयक भारत भूषण, जिला अनुश्रवन एंव मूल्यांकन पदाधिकारी अमानुल्लाह अमन, जिला महामारी पदाधिकारी डॉ राहुल राज सहित सीडीओ, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, एवं सहयोगी संस्था पीएसआई इंडिया, पिरामल स्वास्थ्य, डब्लूएचओ, यूनिसेफ़ के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

    No comments

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728