किसी भी प्रकार का खबर व विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे 6201984873

  • Breaking News

    थोड़ा जमा पानी भी फैला सकता है डेंगू- डॉ. अशोक कुमार

    -शहरी आशा कार्यकर्ताओं का डेंगू से सुरक्षा पर किया गया उन्मुखीकरण 

    -62 आशा कार्यकर्ता डेंगू लार्वा चेकर के रूप में करेंगी कार्य

    पटना। बरसात के आते ही डेंगू के खतरे से इंकार नहीं किया जा सकता. वहीं शहर में कई ऐसे क्षेत्र ऐसे भी हैं जो डेंगू के लिए हाई रिस्क जोन में है. डेंगू के मच्छर के लार्वा की पहचान के लिए जिला के शहरी क्षेत्र की 62 आशा कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण जिला मलेरिया कार्यालय में किया गया. प्रशिक्षण कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अपर निदेशक सह राजर कार्यक्रम पदाधिकारी, वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम, डॉ. अशोक कुमार ने कहा कि थोड़ा जमा पानी भी डेंगू मच्छर के पनपने के लिए पर्याप्त है. इसी खतरे को देखते हुए 62 शहरी आशा को डेंगू लार्वा चेकर के रूप में प्रशिक्षित किया गया है. उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के उपरांत आशा कार्यकर्ता अपने क्षेत्र में जमे हुए पानी में लार्वा की पहचान कर कार्यालय को सूचित करेंगी और तत्काल निरोधात्मक कार्यवाही करेंगी. 

    डेंगू से निपटने के लिए की जा रही तैयारी:

    डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि डेंगू के उपचारात्मक कदम के लिए मेडिकल कॉलेज में 50 बेड, जिला अस्पताल में 20 बेड,तथा प्रखंड स्तर में दो बेड का वार्ड डेंगू के लिए रिजर्व रखा गया है. वहीं राज्य के बाहर से आने वाले यात्रियों की भी रैपिड जांच की जाएगी. डॉ अशोक ने बताया कि डेंगू मरीज पाए जाने के बाद उनका भौतिक सत्यापन किया जाता है. भौतिक सत्यापन के बाद उनके घर के 500 मीटर के दायरे में एंटी लार्वा का छिड़काव किया जाता है. उन्होंने बताया कि इस वर्ष जनवरी से 20 जून तक राज्य में 199 डेंगू के मरीज चिन्हित किये गए हैं. डेंगू के सर्वाधिक केस पटना में पाए जा रहे हैं. 

    स्वउपचार से बचें:

    कार्यशाला में शामिल आशा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. सुभाष चंद्र प्रसाद ने कहा कि डेंगू के लक्षण नजर आते ही मरीज नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य संस्थान से संपर्क करें. आशा कार्यकर्ता डेंगू के लक्षणों के बारे में अपने क्षेत्र में लोगों को जागरूक करें और उन्हें अपने घरों में एवं घर के आस पास स्वच्छता रखने के लिए प्रेरित करें. उन्होंने कहा कि घर के आस पास पानी जमा न होने दें और लोगों को इसके लिए समझाएं. 

    कार्यशाला में डॉ. गौरव मिश्रा, राज्य कोऑर्डिनेटर, डीएनडीआई, राकेश कुमार, राजकुमार, संजय कुमार, उदय कुमार, मोहम्मद आरिफ, वीडीसीओ, मोहम्मद अली, संयोजक, कल्याणी कुमारी, वीडीसी कंसलटेंट एवं आशा कार्यकर्ता शामिल रहीं.

    No comments

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728