किसी भी प्रकार का खबर व विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे 6201984873

  • Breaking News

    बड़ी पहल: अब "ग्रीन चैनल-2" से हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों तक पहुँचेगी दवा

    -मुरौल में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने किया ग्रीन चैनल-2 का शुभारंभ 

    -पायलट जिले के रूप में मुजफ्फरपुर और शेखपुरा के दो-दो प्रखंडों का चयन 

    -हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर सेवाओं की उपलब्धता व वितरण में होगी वृद्धि

    मुजफ्फरपुर। जिले में सबसे निचले स्तर के स्वास्थ्य संस्थानों में गुणवत्तापूर्ण औषधियों की समुचित मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए "ग्रीन चैनल-2" कार्यक्रम की शुरूआत हो चुकी है। जिले में इसकी शुरुआत  गायघाट व मुरौल में की गयी। जिला कार्यक्रम प्रबंधक रेहान अशरफ ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत आपूर्ति श्रृंखला विशेषज्ञों के सहयोग से एक निश्चित समयावधि के अंतर्गत प्रखंड के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में औषधियों की मांग से लेकर औषधियों के ससमय परिवहन की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा मरीजों में औषधियों के वितरण की प्रक्रिया को और सुदृढ़ किया जाएगा।  

    उल्लेखनीय है कि अभी सबसे निचले स्तर के स्वास्थ्य केंद्रों के कम्युनिटी हेल्थ आफिसर या केंद्र प्रमुख प्रखंड स्तरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जाकर दवा अपने स्वास्थ्य केंद्र तक लाते हैं। इससे कई बार औषधियों के लिए डेडिकेटेड वाहनों की कमी के कारण स्वास्थ्य केंद्रों पर सेवाओं की गुणवत्ता और वितरण में असुविधा होती रही है। यहां याद दिलाना ठीक होगा कि वर्ष 2020 में "आरोग्य दिवस ग्रीन चैनल" के नाम से एक पहल की गयी थी। इसमें आरोग्य दिवस सत्रों पर जरूरी सामग्रियों के लिए अल्टरनेट वैक्सीन डिलीवरी सिस्टम लागू किया गया था। यह पहल बेहद सफल रही थी। 

    ग्रीन चैनल-2 में शामिल होंगे ये तत्व-  

    ग्रीन चैनल-2 के तहत स्टॉक प्रबंधन, औषधियों की मांग एवं खपत का पूर्वानुमान तथा ड्रग एंड वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूशन मैनेजमेंट सिस्टम पर स्वास्थ्यकर्मियों का क्षमतावर्धन आदि करना शामिल है। औषधि मांग पत्र के लिए फिक्स्ड डेट, मूल दुकानों से दवाओं और उपभोग्य सामग्रियों की समय पर आपूर्ति, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर एवं पीएचसी का अनुश्रवण भी शामिल है। 

    ग्रीन चैनल-2 के फायदे- 

    इस कार्यक्रम के माध्यम से हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के क्षमता का विकास, संसाधन प्रबंधन में निपुणता के साथ स्वास्थ्य सुविधाओं का विकास होगा। इसके साथ ही औषधियों की बर्बादी को रोका जा सकेगा। औषधियों की ससमय आपूर्ति के साथ कम्युनिटी हेल्थ आफिसर द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं में भी बढ़ोतरी होगी।

    No comments

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728