किसी भी प्रकार का खबर व विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे 6201984873

  • Breaking News

    नियमित टीकाकरण: एएनसी, आशा दिवस को लेकर स्वास्थ्य विभाग की हुई बैठक

    -नियमित टीकाकरण के लक्ष्य प्राप्ति के डीएम ने दिए निर्देश

    -आउटरीच क्षेत्र में हो रहे नियमित टीकाकरण का डीएम करेंगे मॉनिटरिंग 

    मोतिहारी। जिले में नियमित टीकाकरण में तेजी लाने, स्वास्थ्य केन्द्रों पर एएनसी करने एवं समय पर आशा दिवस व अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रम आयोजित करने को लेकर समाहरणालय परिसर में जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गईं। मौके पर डीएम ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ यूनिसेफ़, डब्ल्यूएचओ के जिला प्रतिनिधियों से उनके संस्था द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित नियमित टीकाकरण, एएनसी, सर्वे डयू लिस्ट, आशा दिवस, आँगनबाड़ी उन्मुखीकरण, बीडब्ल्यूआर सहित वालंटियर मोबिलाइज़र पेमेंट आदि के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। बैठक में यूनिसेफ़ के एसएमसी डॉ. धर्मेन्द्र ने अपने प्रजेंटेशन के माध्यम से नियमित टीकाकरण के लक्ष्य प्राप्ति में आ रही बाधाएं व उसके निराकरण तथा एसएमओ डॉ. मनोज ने सर्विलेंस एवम एएफपी के बारे विस्तृत जानकारी दी। 

    आउटरीच क्षेत्र में हो रहे नियमित टीकाकरण का करेंगे मॉनिटरिंग- 

    डीएम ने बीएमसी व एफएम को निर्देश देते हुए कहा कि वे खुद भी अगले बुधवार से आउटरीच क्षेत्र में हो रहे नियमित टीकाकरण का मॉनिटरिंग करेंगे एवं हर माह इसकी गहन समीक्षा की जाएगी। उन्होंने जिलेभर में संस्थागत प्रसव, एएनसी, टीकाकरण, ओपीडी, परिवार नियोजन, आरसीएच पोर्टल, वेक्टर डिजिज, नाइट ब्लड सर्वें, फाइलेरिया, एमएमडीपी क्लिनिक की जानकारी ली। ड्यू लिस्ट के अनुसार बच्चों को नियमित टीकाकरण करने, मदर्स मीटिंग, जन जागरूकता, दवा व चिकित्सक की उपलब्धता एवं अस्पतालों की रखरखाव, साफ सफाई एवं व्यवस्था सुदृढ़ करने आदि हेतु संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा- निर्देश दिए।

    इस बैठक में यूनिसेफ़ के एसएमसी डॉ. धर्मेंद्र कुमार व डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ. मनोज कुमार सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित थे।

    No comments

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728