किसी भी प्रकार का खबर व विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे 6201984873

  • Breaking News

    बिपिन हाई स्कूल की छात्राओं को एल्बेण्डाजोल की दवा खिलाकर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस की हुई शुरुआत

    - 24 लाख 45 हजार दवा खिलाने का है लक्ष्य 

    - खाली पेट दवाए नहीं खिलाएं,हल्का साइड इफेक्ट हो तो घबराने की आवश्यकता नहीं - डीसीएम 

    - छूटे हुए बच्चों के लिए 11 सितंबर को चलेगा मॉप-अप दिवस

    बेतिया। जिले भर के सरकारी, प्राइवेट स्कुल एवं आँगनबाड़ी केन्द्रो में बच्चों को पेट के कृमि से बचाव हेतु एल्बेण्डाजोल की दवा खिलाई जाती है। जिले के अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी एवं डीसीएम राजेश कुमार के देख रेख में बेतिया के बिपिन हाई स्कूल की छात्राओं को एल्बेण्डाजोल की दवा खिलाकर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस की  शुरुआत की गईं। मौके पर डॉ रमेश चंद्रा ने कहा की कृमि से बचाव व शरीर की सुरक्षा हेतु सरकार द्वारा 01 से 19 वर्ष तक के बच्चों को अलग अलग डोज के अनुसार दवा का सेवन आशा व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के देख रेख में किया जाता है। वहीं जिला स्वास्थ्य समिति के डीसीएम राजेश कुमार ने कहा की छूटे हुए बच्चों के लिए 11 सितंबर को पुनः मॉप-अप दिवस पर एल्बेण्डाजोल की दवा खिलाई जाएगी। उन्होंने बताया की जिले के 1 हजार 5 सौ 55 गांव में, 03 हजार 4 सौ 42 स्कूलों, 3 हजार 4 सौ 60 आँगनबाड़ी केंद्र, पर 3 हजार 5 सौ 73 आशा, 7 सौ 55 एएनएम के सहयोग से जिले में 24 लाख 45 हजार 180 एल्बेण्डाजोल की दवा खिलाने का लक्ष्य निर्धारित है।

    खाली पेट दवाए नहीं खिलाएं:

    डीसीएम राजेश कुमार ने कहा की कृमि से बचाव हेतु दवा खिलाई जाती है परन्तु किसी किसी बच्चे में  दवा खाने से हल्का- फुल्का साइड इफेक्ट होता है इससे घबराएं नहीं। जिला एवं प्रखंड स्तर पर रैपिड रिस्पॉन्स टीम की व्यवस्था की गईं है। हल्का साइड इफेक्ट का मतलब है कि आपके शरीर का कीड़ा समाप्त हो रहा है।उन्होंने सभी अभिभावकों से सभी बच्चों को कृमि की दवा खिलवाने की अपील की। वहीं डीआईओ डॉ अवधेश सिंह ने कहा कि सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना है कि बच्चा पूर्णतः स्वस्थ हो एवं खाली पेट न हो। 

    बगहा 02  व अन्य स्थानों पर खिलाई गईं दवा: 

    बगहा 02 के रामपुर मध्य विद्यालय में बच्चों को प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बीसीएम अनिल कुमार के द्वारा परसौनी मिडिल स्कूल के बच्चों को प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी बीसीएम, बीएचएम,bकाउन्सलर के देखरेख में एलबेंडाजोल की दवा खिलाई गई। बभनौली प्रखण्ड मैनाटांड़ मे आशा कार्यकर्ता के द्वारा हाउस टू हाउस दवा खिलाया जा रहा है। वहीं राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, भीतहां स्कूल मे बच्चों को एलबेंडाजोल की दवा खिलाई गईं।

    मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रमेश चंद्रा, डीसीएम राजेश कुमार, डीपीसी अमित कुमार, यूनिसेफ़, पीरामल, पीएसआई, एनडीडी कोर्डिनेटर, शिक्षक व अन्य लोग उपस्थित थे।

    No comments

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728