किसी भी प्रकार का खबर व विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे 6201984873

  • Breaking News

    जिलाधिकारी ने फाइलेरिया रोधी दवा खाकर किया सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम का शुभारंभ

    -करीब 45 लाख लोगों को खिलाई जाएगी फाइलेरिया रोधी दवाएं

    -जिलाधिकारी ने दवाई को बताया सुरक्षित 

    समस्तीपुर। फाइलेरिया लाइलाज है। साल में एक बार कुछ फाइलेरिया रोधी दवाएं हमें जीवन भर की अपंगता से बचा सकती है। इस दवा को स्वस्थ व्यक्ति को भी खानी है। ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर के सामने खानी है। कुछ ऐसे ही संबोधन के साथ जिलाधिकारी योगेन्द्र सिंह ने भी फाइलेरिया रोधी दवा खाकर शनिवार को बीआरबी कॉलेज में सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम की शुरूआत की। जिलाधिकारी ने बताया कि इस बीमारी में पैर या हाथ का वजन इतना ज्यादा हो जाता है कि जीवन ​जीने में कठिनाई होती है। न जाने फाइलेरिया के कितने मरीजों को सामाजिक तिरस्कार भी सहनी पड़ी होगी। बार बार बुखार से पीड़ित होते हैं। इतनी दुस्वारियों से भला है कि साल में एक बार आने वाले इस अभियान के दौरान फाइलेरिया रोधी दवा खा लें ताकि स्वयं और समाज के भविष्य को बचाया जा सके। हमें अपनी सं​वेदना और जागरूकता इस बीमारी के प्रति व्यक्त करनी होगी। शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने छात्रों से फाइलेरिया से संबंधित संवाद भी स्थापित किए। 

    सुरक्षित है दवा: 

    जिलाधिकारी ने अपने संबोधन के दौरान बताया कि यह दवा ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर (लोगों को दवा देने वालों) के सामने ही खानी है। ​यह दवा बिल्कुल सुरक्षित है। इस बार तीन तरह की दवा जिले के लोगों को खिलाई जाएगी। इसमें एक दवा पांच वर्ष से उपर के लोगों के लिए उनकी लंबाई के हिसाब से है। अगर किसी तरह की परेशानी होती है तो उसके लिए स्वास्थ्य केंद्र है। रैपिड रिस्पांस टीम बनी है। तुरंत ही सहायता मिलेगी। 

    स्कूलों में भी लगेगें बूथ: 

    जिला भीबीडीसी पदाधिकारी डॉ विजय कुमार ने बताया कि शनिवार से शुरू हुआ यह अभियान 17 दिन तक चलेगा। इस दौरान सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर बूथ लगाकर दवा का सेवन कराया जाएगा। शहरी क्षेत्रों में अधिक प्रयास करते हुए विशेष माइक्रो प्लान के अनुसार फाइलेरिया रोधी दवाओं का सेवन कराया जाएगा। सरकारी अस्पतालों के अलावा 27 अगस्त से 29 अगस्त तक सर्वजन दवा सेवन अभियान के तहत जिले में स्थित सभी सरकारी व प्राइवेट विद्यालयों में बूथ लगाकर फाइलेरिया से बचाव की दवा का सेवन कराया जाएगा। इसके बाद 30 अगस्त से 5 सितम्बर के बीच एक सप्ताह का मॉप-अप राउंड चलाया जाएगा। मॉप-अप राउंड के दौरान छूटे हुए एवं इंकार किए हुए सभी लोगों को दवा का सेवन कराया जाएगा।

    मौके पर सीएस डॉ एसके चौधरी, जिला भीबीडीसी पदाधिकारी डॉ विजय कुमार, डब्ल्यूएचओ जोनल कोऑर्डिनेटर डॉ माधुरी देवराजु, जिला भीबीडीसी संतोष कुमार, मलेरिया कार्यालय से अजय कुमार, पीरामल से आदित्य कुमार, पीसीआई से रनधीर कुमार सहित अन्य लोग मौजूद थे।

    No comments

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728