किसी भी प्रकार का खबर व विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे 6201984873

  • Breaking News

    जिले भर के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर मनाया गया विश्व डेंगू दिवस

    - बैनर, पोस्टर, लीफलेट के साथ लोगों को बताए गए डेंगू से बचने के उपाय

    - साफ पानी में पनपता है डेंगू का मच्छर, घरों के आसपास न जमा होने दें पानी

    मोतिहारी। जिले के सदर अस्पताल जीएनएम हॉस्टल परिसर, सदर स्वास्थ्य केंद्र, अनुमण्डलीय अस्पताल ढाका, पकड़ीदयाल, अरेराज सहित सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा गुरुवार को विश्व डेंगू दिवस मनाया गया। इस सम्बन्ध में जिले के डीभीबीडीसीओ डॉ शरत चंद्र शर्मा ने बताया की आशा, नर्स, भीबीडीएस व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के सहयोग से बैनर, पोस्टर, लीफलेट के साथ लोगों को डेंगू से बचाव की जानकारी दी गईं। भीडीसीओ धर्मेंद्र कुमार ने बताया की डेंगू के मच्छर साफ पानी में पनपते है, इसलिए घरों के आसपास पानी जमा होने दें, किटनाशक का छिड़काव करें,रात को सोते समय मछड़दानी का उपयोग करें। डेंगू का जाँच व इलाज सभी सरकारी पीएचसी में उपलब्ध है। वैसे व्यक्ति दुबारा डेंगू बुखार की शंका होने पर तुरंत ही सरकारी अस्पताल चिकित्सक से संपर्क करें, सरकारी अस्पतालों में उपचार व जांच हेतु किट निःशुल्क उपलब्ध है। बरसात बाद ज़ब डेंगू के मामले आते तब सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर मरीजों की सुविधाओं के लिए अलग से बेड की व्यवस्था की जाती है।

    डेंगू के लक्षण: 

    अनुमण्डलीय अस्पताल ढाका में विश्व डेंगू दिवस के मौके पर उपाधीक्षक एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सुधीर कुमार गुप्ता, स्वास्थ्य प्रबंधक विनय कुमार गुप्ता व उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों ने मरीजों को डेंगू के लक्षण की जानकारी देते हुए कहा की मादा एडीज़ मच्छर के काटने से डेंगू फैलता है, इसमें तेज बुखार, बदन, सिर एवं जोड़ों में दर्द त्वचा पर लाल धब्बे या चकते का निशान, काला पखाना होना आदि लक्षण देखने को मिलते हैं। इसमें मरीज के शरीर में प्लेटलेट काउंट कम होने लगता है। जिससे रोगी की स्थिति गंभीर हो जाता है। इससे बचने के लिए सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक से तुरंत इलाज करवाना चाहिए।

    डेंगू से बचाव के उपाय: 

    सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें। इसके साथ-साथ मच्छर भगाने वाली क्रीम या दवा का प्रयोग दिन में भी करें। पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें। घर के सभी कमरों को साफ- सुथरा रखें। टूटे-फूटे बर्तनों, कूलर, एसी, फ्रीज में पानी जमा नहीं होने दें। पानी टंकी और घर के आसपास अन्य जगहों पर भी पानी नहीं जमने दें। घर के आसपास साफ-सफाई का ध्यान रखें और कीटनाशक दवा का इस्तेमाल करें।

    No comments

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728